इंग्लैंड के इयान बेल 2020 सीजन के बाद लेंगे संन्यास

लंदन, 6 सितंबर (आईएएनएस/युआईटीवी) – इंग्लैंड के अनुभवी बल्लेबाज इयान बेल ने कहा है कि वह 2020 सीजन के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। 38 साल के बेल ने इंग्लैंड के लिए अपना आखिरी मैच 2015 में खेला था। वह हालांकि वार्विकशायर से लगातार काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं।

बेल चोट के कारण हालांकि 2019 सीजन नहीं खेल पाए थे। इस साल वह रनों के लिए भी संघर्ष करते दिखाई दिए।

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की वेबसाइट पर बेल के हवाले से लिखा है, “मुझे काफी दुख है, लेकिन साथ ही गर्व भी है कि मैं पेशेवर क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर रहा हूं। कल मेरा लाल गेंद का अंतिम मैच होगा और अगले सप्ताह मैं अपने करियर का अंतिम टी-20 मैच खेलूंगा।”

उन्होंने कहा, “मैं जिस खेल को सबसे ज्यादा प्यार करता हूं और जिसे लेकर जुनूनी हूं वो हमेशा बनी रहेंगी। इस समय मेरा शरीर खेल की मांग को पूरा नहीं कर पा रहा है।”

उन्होंने कहा, “इंग्लैंड और वार्विकशायर के लिए खेलने के अपने बचपन के सपने को पूरा करना मेरे लिए सम्मान की बात रही है। बच्चे के तौर पर इनमें से किसी एक के लिए खेलने का सपना सच होनी ही मेरे लिए बड़ी बात थी, लेकिन ऐसा 22 साल तक करना, यह मेरी कामनाओं से भी काफी ज्यादा रहा है।”

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा, “विश्व की नंबर-1 टीम का दर्जा हासिल करने वाली इंग्लैंड टीम का हिस्सा बनाना, पांच एशेज सीरीज जीतना जिसमें से एक में मैं प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था, भारत में टेस्ट सीरीज जीतना उस युवा खिलाड़ी के लिए बड़ी बात थी जो सिर्फ एजबेस्टन के लिए बल्लेबाजी करना चाहता था।”

बेल ने ऐसे संकेत दिए हैं कि वह आगे चल कर कोचिंग में हाथ आजमा सकते हैं। उन्होंने पिछली सर्दियों में इंग्लैंड लांयस को कोचिंग दी थी।

इंग्लैंड के महान बल्लेबाजों में गिन जाने वाले बेल वनडे में अपने देश के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं। उन्होंने अपने देश के लिए 97 टेस्ट मैच खेले हैं और 47.99 की औसत से 7823 रन बनाए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 161 वनडे खेले हैं और 37.86 की औसत से 5416 रन बनाए हैं। वह वनडे में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे लेकिन मौजूदा कप्तानों- इयोन मोर्गन और जोए रूट ने उन्हें पीछे छोड़ दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.