दिल्ली में 10 डिग्री पर पहुंचा पारा, पड़ेगी कड़ाके की ठंड : आईएमडी

नई दिल्ली, 3 नवंबर (युआईटीवी/आईएएनएस)| भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान मंगलवार सुबह लुढ़ककर 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह इस सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान था। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने आईएएनएस से कहा, “इस साल ला नीना प्रभाव के कारण उत्तर भारत में ठंड बहुत ज्यादा रहने वाली है। इससे रात का तापमान कम रहने की संभावना है, जिससे सर्दी के मौसम में बहुत अधिक ठंड हो सकती है।”

मौसम के लिए दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग और आयानगर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं लोधी रोड में न्यूनतम 10.6 डिग्री सेल्सियस, पालम में 12.7 डिग्री, जबकि रिज में 13.7 दर्ज किया गया। शहर में अधिकतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

आईएमडी अधिकारियों के अनुसार, नवंबर के अंतिम सप्ताह तक तापमान आमतौर पर 11-12 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। लेकिन इस बार इस महीने की शुरूआत ही तेज ठंड के साथ हुई है। शहर में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस और रविवार को 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं अक्टूबर का महीना भी पिछले 58 सालों में शहर का सबसे ठंडा महीना रहा।

पूर्वानुमान ने कहा गया है, “बुधवार सुबह धुंध और कोहरा रहेगा, वहीं पूरे दिन आसमान साफ रहेगा।”

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, “पारे में गिरावट के पीछे कारण इलाके में बादलों का कवर न होना है। दरअसल, बादल विकिरणों को वापस धरती पर भेजते हैं, जिससे जमीन गर्म होती है।”

इसके अलावा पिछले 3 दिनों में जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की बर्फबारी और बारिश हुई है, ऐसे में उत्तर-पश्चिमी हवाएं दिल्ली के तापमान को प्रभावित कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *