गाजीपुर लैंडफिल की आग से बढ़ा प्रदूषण, एमसीडी कमिश्नर तलब

नई दिल्ली, 26 नवंबर (युआईटीवी/आईएएनएस)| दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति ने गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आग लगने के संबंध में ईस्ट एमसीडी के कमिश्नर को समन किया है। एमसीडी कमिश्नर को शुक्रवार के दिन पर्यावरण समिति के समक्ष पेश होना है। गाजीपुर लैंडफिल साइट पर भीषण आग लगने से आसपास के इलाकों में प्रदूषण बहुत बढ़ गया है। दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति की चेयरपर्सन आतिशी ने कहा, “पड़ोसी राज्यों में कुछ दिनों से पराली जलना कम होने के बाद दिल्ली की हवा साफ होने लगी है, लेकिन गाजीपुर लैंडफिल साइट पर भीषण आग लगने से आसपास के इलाकों में प्रदूषण बहुत बढ़ गया है। एमसीडी के कमिश्नर से साइट पर आग लगने की वजह और पूर्वी दिल्ली में कूड़े का प्रबंधन ठीक क्यों नहीं हो रहा है, यह पूछा जाएगा। पर्यावरण समिति गाजीपुर लैंडफिल साइट पर भी जाएगी और आग कैसे लगी, उसके लिए कौन जिम्मेदार है, यह समझने की कोशिश करेगी।”

आतिशी ने कहा, “पिछले 5 से 6 दिन से दिल्ली की हवा साफ हो गई थी, लेकिन पूर्वी दिल्ली में जो गाजीपुर लैंडफिल साइट है, जो एक कूड़े का पहाड़ है, जहां पर ईस्ट एमसीडी अपने इलाके का सारा कचरा डालती है, वहां पर भीषण और भयंकर आग लगी है। इस आग के कारण पूर्वी दिल्ली और आसपास के इलाकों में काफी धुंआ हुआ। इसकी वजह से इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स काफी बढ़ गया और हवा में बहुत ज्यादा प्रदूषण हो गया है। अब सवाल यह उठता है कि इस तरह से इतनी बड़ी आग कैसे लगी। जिसका धुआं इलाके में फैला और प्रदूषण बढ़ रहा है।”

दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति के मुताबिक, “ईस्ट दिल्ली एमसीडी के कमिश्नर से यह जानना जरूरी है कि क्यों दिल्ली में कूड़े का प्रबंधन सही तरीके से नहीं हो पा रहा है, आखिर क्यों पूर्वी दिल्ली में कचरे का प्रबंधन ठीक से नहीं हो रहा है। क्यों गाजीपुर की लैंडफिल साइट पर कूड़े के ढ़ेर बढ़ते जा रहे हैं। कैसे इतनी बड़ी आग वहां पर लगी। ऐसी आग जो पूरे इलाके में प्रदूषण को फैला रही है, उसके लिए कौन जिम्मेदार है। यह जवाबदेही तय होना जरूरी है और उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होना जरूरी है।”

इसलिए दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति ने ईस्ट एमसीडी के कमिश्नर को समन किया है और उसके बाद दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति गाजीपुर लैंडफिल साइट पर जाएगी। मौके पर जाकर मुआयना करेगी और समझने की कोशिश करेगी कि आखिर आग कैसे लगी और उसके लिए कौन जिम्मेदार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.