सोने

सोने का आयात अक्टूबर में पिछले साल से 36 फीसदी बढ़ा

नई दिल्ली, 15 नवंबर (युआईटीवी/आईएएनएस)- भारत ने बीते महीने अक्टूबर में सोने का आयात पिछले साल के मुकाबले करीब 36 फीसदी ज्यादा किया हालांकि चालू वित्त वर्ष के आरंभिक सात महीने के दौरान देश में सोने का आयात पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 47 फीसदी कम हुआ है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के ताजा आंकड़ों पर गौर करें तो भारत ने इस साल अक्टूबर में 2.50 अरब डॉलर मूल्य के सोने का आयात किया है जोकि पिछले साल के इसी महीने के सोने के आयात के मूल्य 1.84 अरब डॉलर से करीब 35.86 फीसदी अधिक है।

बाजार के जानकार बताते हैं कि धनतेरस और दिवाली के शुभ मुहूर्त में सोने की अच्छी खरीदारी की उम्मीदों से बीते महीने सोने के आयात में इजाफा हुआ।

हालांकि चालू वित्त वर्ष 2020-21 के आरंभिक सात महीने यानी अप्रैल से अक्टूबर तक भारत ने सिर्फ 9.27 अरब डॉलर मूल्य के सोने का आयात किया है जोकि पिछले साल की इसी अविध के सोने के आयात के मूल्य 17.64 अरब डॉलर से 47.44 फीसदी कम है।

आंकड़ों के अनुसार, चांदी का आयात अक्टूबर महीने में 90.5 लाख डॉलर का रहा जोकि पिछले साल से 90.54 फीसदी कम है। चालू वित्त वर्ष के सात महीने में 74.26 करोड़ डॉलर मूल्य की चांदी का आयात हुआ है जोकि पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 64.65 फीसदी कम है। पिछले साल इस अवधि के दौरान भारत ने 2.10 अरब डॉलर मूल्य की चांदी का आयात किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *