डॉलर

भारत का टेकबूज 950 अरब डॉलर के निवेश फंड की सुविधा देगा

नई दिल्ली, 9 अक्टूबर (युआईटीवी/आईएएनएस)- अग्रणी सेवा-आधारित उद्यम टेकबूज कंसल्टेंसी सर्विसेज ने शुक्रवार को 421 से अधिक वैश्विक निवेशकों के पूल से 950 अरब डॉलर के लिक्विड फंड की उपलब्धता की घोषणा की, जो स्पेसएक्स से समर्थित है। टेकबूज ने कहा कि मौजूदा फंडिंग स्टार्टअप इकोसिस्टम में नई जान फूंकेगा।

उद्यम और सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध संस्थाओं के पास पूंजी जुटाने के लिए कई चैनल हैं, लेकिन शुरूआती स्तर के स्टार्ट-अप या तो कामचलाऊ मदद से शुरू किए जाते हैं या निवेशकों या पूंजीवादियों पर निर्भर होते हैं।

निवेशकों की कमी से उनके विकास में बाधा आ सकती है और कुछ बिजनेस मॉडल धन की कमी के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं।

टेकबूज के संस्थापक और सीईओ सुभाशीष कर ने एक बयान में कहा, “आज महामारी के कारण, इस संकट ने व्यवसायों और विशेष रूप से स्टार्ट-अप इकोसिस्टम के विकास को बुरी तरह प्रभावित किया है।”

उन्होंने कहा, “हम नए बिजनेस मॉडल के लिए निरंतर तलाश कर रहे हैं और किसी भी तरह से उनका समर्थन करेंगे और नए वित्त पोषण के साथ, हम स्टार्ट-अप को निवेश और बढ़ावा देने में सक्षम होंगे।”

टेकबूज ने कहा कि यह इन्वेस्टर्स फोरम को मजबूत करेगा।

टेकबूज स्टार्टअप फंडिंग के लिए सहायता प्रदान करता है – जिसमें निवेश की योजनाओं, पिच डेक और शुरूआती चरण के उपक्रमों के लिए गो-टू-मार्केट रणनीति के साथ मदद करने के लिए फंड मुहैया करना शामिल है।

फंडिंग राशि एक इकाई के लिए 100,000 डॉलर से लेकर 1 अरब डॉलर तक है, जो कि इस बात पर निर्भर करेगा कि व्यावसायिक संचालन किस स्टेज पर है।

इसके अलावा, रियल एस्टेट उपक्रमों में, टेकबूज निर्माण परियोजनाओं के लिए डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) और आर्किटेक्चर योजनाओं के विकास में मदद करता है।

हाल ही में, टेकबूज ने कोलकाता में 1,000 करोड़ रुपये की रियल एस्टेट परियोजना के लिए पूंजी जुटाने की सुविधा प्रदान की, और मुंबई और दिल्ली में दो अन्य रियल एस्टेट के सौदे अज्ञात राशि पर हुए।

इनक्यूबेटर ने झारखंड के बोकारो जिले में एक अस्पताल निर्माण के लिए भी डीपीआर में भाग लिया है, जो कि मेहता आर्य एंड एसोसिएट्स, वडोदरा के सहयोग से वाईएमसीए (यंग मेन्स क्रिश्चियन एसोसिएशन) की देखरेख में है और साथ ही कोलकाता में 7,000 करोड़ रुपये की लागत वाली दो अन्य परियोजनाओं के साथ है।

टेकबूज की आज 1.56 अरब डॉलर से अधिक वैल्यूएशन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *